इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें सर्दियों में होने वाली खुजली की परेशानी

इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें सर्दियों में होने वाली खुजली की परेशानी

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आ गया है। इसी के साथ कई तरह की समस्याएं भी आ गई है। सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की बीमारियां होती हैं। जैसे कि सर्दियों में हमारी स्किन भी रूखी हो जाती है। इसी की चलते स्किन पर खुजली होने लगती है। यह इसलिए होती है क्योंकि सर्दियों में ऊनी कपड़े लोग पहनते है इसकी वजह से स्किन पर रैशेज होने लगते है। इसी से ज्यादा खुजली और इचिंग की परेशानी होती है। हालांकि कुछ घरेलू उपाय हैं जिनसे सर्दियों में होने वाली खुजली की परेशानी को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन आसान घरेलू उपायों के बारे में जिनसे सर्दियों में होने वाली खुजली की परेशानी को दूर कर सकें।

पढ़ें- पथरी होने पर भूल कर भी ना करें इन चीजों का सेवन, जानें होने वाले नुकसान

सर्दियों में होने वाली खुजली के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Inching Problem in Winter in Hindi):

कपूर और नारियल

नारियल के तेल में कपूर को पीस कर मिला लें और इस तेल को रोज नहाने के बाद बॉडी पर अच्छी तरह लगाएं। कपूर और नारियल का तेल खुजली दूर करने के लिए बेहद अच्छा नुस्खा है। 

व्हीट ग्रास का रस

सर्दियों में व्हीट ग्रास के रस को पीने से खुजली और रूखी त्वचा की समस्या दूर हो जाती है। आपको सुबह सुबह कुछ नाश्ता करने के बाद व्हीट ग्रास यानी जवार के दानों का जूस बनाकर पीना है इससे त्वचा मॉस्चराइज होगी और इस पर रेशेज भी नहीं पड़ेंगे। 

तिल का तेल

तिल का तेल भी सर्दियों में खुजली से राहत दिलाता है। तिल के तेल को पहले किसी बर्तन में अच्छी तरह गर्म कर लें। फिर ठंडा होने के बाद रोज इसकी मालिश करने से खुजली दूर हो जाती है और त्वचा मुलायम होने के साथ साथ चमकदार हो जाती है।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां भी खुजली रोकने में सहायक होती हैं। इनके भीतर मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। नीम की पत्तियों को उबालकर उस पानी से नहाने से खुजली में राहत मिलती है और शरीर पर से कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं। 

नारियल का तेल

सर्दियों में रोज नारियल के तेल की मालिश करें। जिन लोगों को खुजली की परेशानी हर साल होती है, वो रोज नारियल के तेल से मालिश करें, इसे त्वचा में नमी होगी और खुजली की समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली आपकी 5 गलतियां

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।